भारतीय रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाला मसाला कालीमिर्च एक लाभदायक हर्ब भी है, जो कि कई गंभीर ​बीमारियों में उपचार के तौर पर काम आती है। आज भी पुराने दादी माँ के नुस्खों में हमें काली मिर्च का जिक्र सुनने को मिलता है। काली मिर्च में कई ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद हैं, जिनके कई स्वास्थ्य संबंधित लाभ हैं। आइए, हम जानते है कालीमिर्च के फायदे –

1- कैंसर से लड़ने में एक ताकतवर औषधि:
कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में अंग्रेजी दवाइयों के अलावा काली मिर्च का घरेलू उपचार के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। काली मिर्च के बीज कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से लड़ने में सक्षम हैं। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि काली मिर्च का अर्क कैंसर द्वारा होने वाली 85 प्रतिशत सेल्स डैमेज को रोक सकता है। काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, फ्लेवोनोइड और कैरोटीन जैसे तत्व कैंसर फ्री रेडिकल्स का मुकाबला करने में मदद करते हैं। यदि इसका सेवन हल्दी के साथ किया जाए तो इसके स्वास्थ्य लाभ और भी बढ़ जाते हैं।

2- पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है:
काली मिर्च पाचन क्रिया के लिए भी सहायक है। इस बात को जानने के लिए किए गए एक अध्ययन में ये पाया गया है कि काली मिर्च का सेवन शरीर में कई एंजाइम को छोड़ता है, जो कि फैट और कार्ब्स को पचाने में मदद करते हैं। दरअसल काली मिर्च के सेवन से शरीर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की निर्मित होता है, जो कि प्रोटीन को पचाने और आंतो की सफाई करने में साहयक है।

3- कब्ज की समस्या को दूर करती है:
कब्ज और दस्त की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी कालीमिर्च फायदेमंद है। इस पर किए गए एक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि काली मिर्च आपके पेट में होने वाली मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने के साथ पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाती है और दस्त की समस्या में भी राहत देती है। काली मिर्च के रोजाना सेवन से कब्ज, पेट का कैंसर और अन्य बैक्टीरियल बीमारियों से बचाव होता है।

4- सर्दी खांसी का रामबाण इलाज है:
बदलते मौसम के साथ सर्दी और खांसी की समस्या बढ़ जाती हैं, तो ऐसे में कालीमिर्च आपके लिए काफी फायदेमंद है। य​दि आपको ​कफ यानी बलगम है तो आप शहद में कालीमिर्च पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें, इससे आपको कफ से राहत काफी मिलेगी। इसके अलावा, काली मिर्च पाउडर को चाय में डालकर पीने से भी आपको काफी आराम होगा। सर्दी की ज्यादातर बीमारियों में काली मिर्च एक रामबाण की तरह काम करती है।

5- तनाव दूर करने में सहायक :
काली मिर्च का उपयोग तनाव को भी कम करता है। काली मिर्च में कई ऐसे रसायन पाए जाते हैं जो मूड को बेहतर बनाने में मदत करते हैं। जब भी कोई काली मिर्च चबाता है, तो उसके मस्तिष्क से एक (mood-inducing chemical) कैमिकल रिलीज होता है, जो कि माइंड को रिलैक्स करता है। काली मिर्च दुनिया के सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है और ये कई प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है। काली मिर्च में मौजूद सक्रिय तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़ सकते हैं। इसी के साथ पाचन और स्वास्थ्य संबंधित कई और विकारों में भी प्रभावकारी है…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *