प्रयागराज की सेंट्रल नैनी जेल में हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का हुआ वितरण

सर्दी से बचाव के लिए कैदियों को गर्म इनर और कंबल किए गए वितरित

प्रयागराज ।

प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से यूपी की जेलों में अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन का सीधा प्रसारण का आयोजन करने के बाद अब कैदियों की सोंच में बदलाव के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार अब जेल में बंद कैदियों में सकारात्मक बदलाव के लिए हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का वितरण किया जा रहा है। प्रदेश की सबसे अधिक कैदियों की क्षमता वाली प्रयागराज की सेंट्रल नैनी जेल से इसकी शुरुआत हुई है।

200 कैदियों को वितरित किए गए हनुमान चालीसा और सुंदरकांड

जेल में बंद कैदियों की सोंच अपराध और प्रतिशोध की दुनिया से निकलकर अध्यात्म और धर्म की तरफ प्रवृत्त हो , योगी सरकार ने इसके लिए भी पहल की है। प्रयागराज की सेंट्रल नैनी जेल में इसी क्रम में 200 कैदियों को हनुमान चालीसा और सुंदरकांड की प्रतियां वितरित की गई। योगी सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर सेंट्रल नैनी जेल पहुंचे यूपी के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार ) कारागार एवम होमगार्ड विभाग धर्मवीर प्रजापति ने रविवार को 200 से अधिक कैदियों को सुंदरकांड और हनुमान चालीसा की प्रतियों का वितरण किया । धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि लंबे समय से जेल में बंद रहने की वजह से कैदियों की कैदियों से ही बातचीत होती है जिसमे केवल उन केसों का जिक्र होता है जिनके मामले में उन्हे जेल भेजा गया है। कैदियों का ध्यान इस सोच से दूर रखने के लिए हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का वितरण किया गया । इससे कैदियों के मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न होंगे । उन्होंने यह भी बताया कि जेल में मुस्लिम संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाले तीन कैदियों ने भी सुंदरकांड की प्रतियां मांगी थी जिन्हें प्रतियां दी गई।

सर्दी के 200 इनर और कंबल का हुआ वितरण

उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है। ऐसे में जेल में लंबे समय से बंद ऐसे कैदी जिनसे मिलने उनके परिजन अब नही आते ऐसे कैदियों को सर्दी से बचाव के लिए सरकार की तरफ से 200 जरूरत मंद कैदियों को गर्म इनर और कंबल का वितरण किया गया ।
सेंट्रल नैनी जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक रंग बहादुर के मुताबिक जेल में कुल पांच सर्कल और 30 बैरक हैं । जेल में इस समय 3110 कैदी बंद हैं । इन कैदियों को योगी सरकार की तरफ से 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया था । सरकार के निर्देश पर जेल की सभी बैरकों में एलसीडी स्क्रीन लगाई गई थी । जेल में इसके 30 एलसीडी स्क्रीन लगाई गई थी जिसे देखकर कई कैदी भाव विभोर हो गए । सभी कैदियों के लिए श्रीमद्भगवत गीता और हनुमान चालीसा की व्यवस्था की गई थी । जो भी कैदी भगवत गीता या हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहता है उसे श्रीमद्भगवत गीता और हनुमान चालीसा उपलब्ध कराई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *